Vidhwa Pension Yojana online Apply | Vidhwa Pension Yojana Online Form | How To Apply For Vidhwa Pension Yojana

Vidhwa Pension Yojana online Apply :- दोस्तों आज के समय में कोई भी औरत विधवा नहीं होना चाहती है, अगर कोई भी महिला विधवा हो जाती है तो उसका घर चलना बहुत ही मुश्किल हो जाता है, इसलिए यह है योजना राज्य सरकारों ने शुरू की है, विधवा महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए, भारत देश के विभिन्न राज्यों ने की सरकारों ने अपने राज्यों कि जरूरतमंद महिलाओं को जो बेसहारा हैं तथा आर्थिक तंगी से गुजर रही है उनके लिए यह योजना बनाई है, ताकि उन विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान कर सकें, जिससे कि वह विधवा महिला अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकें।

Vidhwa Pension Yojana online Apply

इस योजना का लाभ विधवा महिलाओं को मिलता है जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रही है, जोकि आर्थिक तंगी से गुजर रही हैं उनके लिए यह योजना का लाभ दिया जाता है, इसलिए आज हमने यह आर्टिकल उन विधवा महिलाओं के लिए बनाया है ताकि इसे पढ़कर वह इस योजना का लाभ उठा सकें, यहां से उन विधवा महिलाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया, तथा आवेदन की स्थिति और अन्य जानकारी की जांच करने के बारे में पता चलेगा, इस Vidhwa Pension Yojana online Apply 2021 के बारे में आपको सारी की सारी जानकारी हासिल होगी, और साथ ही उन विधवा महिलाओं को इस लेख के जरिए से सारी प्रक्रियाओं का सुझाव दिया जाएगा।

State wise Vidhwa Pension Yojana 2021?

भारत देश की अलग अलग राज्य सरकारों ने विधवा महिलाओं को अलग-अलग प्रकार से उन विधवा महिलाओं को धनराशि के रूप में आर्थिक मदद प्रदान करती है, यह विधवा पेंशन योजना उन महिलाओं को दी जाती है जिनके पति की मृत्यु हो और कोई कमाने वाला नहीं हो, वह महिला आर्थिक तंगी से गुजर रही हो, उन विधवा महिलाओं को घर चलाने में काफी परेशानी आ रही हो उन महिलाओं को यह पेंशन दी जाती है, इस विधवा पेंशन योजना के तहत उन महिलाओं के बैंक अकाउंट में सीधे धनु राशि ट्रांसफर कर दी जाती है।

इसलिए जो महिला इस योजना के लिए आवेदन कर रही है उसका बैंक अकाउंट जरूर होना चाहिए, और वह बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए, इस विधवा पेंशन योजना के जरिए से उन विधवा महिलाओं के जीवन स्तर ऊपर उठना चाहती है सरकार, इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में यही बताने वाले हैं कि Vidhwa Pension Yojana online Apply कैसे करते हैं, तथा State wise Vidhwa Pension Yojana के बारे में बताने जा रहे हैं आपको इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से और पूरा अंत तक पढ़ाएं।

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना 2021? Uttar Pradesh Widow Pension Scheme 2021

दोस्तों आपको लिए बता दूं की इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उन विधवा महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए शुरुआत की गई है, इस विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत जो महिला उत्तर प्रदेश में आर्थिक तंगी से गुजर रही है उस महिला के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रति महीना 300 रुपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करती है, इस योजना का लाभ विधवा महिलाओं को दिया जाता है जिनकी उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष की होगी उन महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाता है।

Vidhwa Pension Yojana 2021 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रति महीने दी जाने वाली धनराशि 300 रुपये उन विधवा महिलाओं के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दी जाती है, ताकि इस धनराशि का उपयोग विधवा महिला मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कर सकें, यह Uttar Pradesh vidhwa pension Yojana उत्तर प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजना है, इन विधवा महिलाओं की मदद करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार को (NSAP) के तहत भारत की केंद्र सरकार के द्वारा मदद मिलती है।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना 2021? Maharashtra Widow Pension Scheme 2021

विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य की आर्थिक रूप से उन गरीब महिलाओं को महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा 600 रुपये की धनराशि प्रति महीने सहायता के रूप में उन महिलाओं को प्रदान की जाती है, इस महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत अगर किसी परिवार में विधवा महिला के एक से अधिक बच्चे हैं तो उस महिला को 900 रुपये की धनराशि प्रति महीने दी जाती है, पेंशन के रूप में मिलेगी, अगर महाराष्ट्र की किसी विधवा महिला की महीने की इनकम 21000 रुपये से ऊपर है तो उस विधवा महिलाओं को यह योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

इसलिए इस योजना के लिए विधवा महिला की महीने की इनकम 21000 रुपये से कम होनी चाहिए तभी इस योजना का लाभ उठा सकेंगी, उसके बाद ही वह महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकती हैं, इस विधवा पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए महाराष्ट्र की विधवा महिला की उम्र 65 वर्ष से कम होनी चाहिए, इस विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत जो महिला बेसहारा तथा तंगी से गुजर रही हैं उनके लिए महाराष्ट्र सरकार ने हर महीने 600 रुपये उनके सीधे अकाउंट में डालती है, ताकि इस योजना के जरिए जो महिला विधवा है उस महिला की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने यह स्कीम लागू की है।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना 2021? Rajasthan Widow Pension Scheme 2021

राजस्थान राज्य सरकार ने जो विधवा महिला हैं उनके लिए यह स्कीम जारी की है, विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत जो महिला 18 वर्ष से अधिक हैं तथा 55 वर्ष से कम आयु की है उन महिलाओं को राजस्थान सरकार के द्वारा 500 रुपये की धनराशि प्रति महीने उनके सीधे अकाउंट में डाल दी जाती है, राजस्थान सरकार ने जो महिला 55 वर्ष से अधिक तथा 60 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को 750 रुपये प्रति महीने देती है।

यह 750 रुपये उन महिलाओं को दिए जाते हैं जो कि तलाक सुधा है, तथा विधवा हैं उनके लिए राजस्थान सरकार यह रुपए सीधे उन महिलाओं के अकाउंट में डालती है, और जो महिला 75 वर्ष से अधिक आयु की है उन महिलाओं को राजस्थान सरकार के द्वारा प्रति महीने 1500 रुपये की धनराशि सहायता के रूप में प्रदान करती है, मगर इस पेंशन योजना के अंतर्गत अगर किसी महिला के परिवार की महीने की इनकम 48000 रुपये से अधिक है तो उस महिलाओं को इस पेंशन का लाभ नहीं दिया जाएगा, इसलिए यह पेंशन उन महिलाओं के लिए है जिन महिलाओं की परिवार की महीने की इनकम 48000 रुपये से कम है।

इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना 2021? Indira Gandhi Widow Pension Scheme 2021

भारत सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत जो भारत देश में जो विधवा महिला हैं उनकी सहायता के लिए यह योजना चलाई गई है, इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत जो विधवा महिलाएं हैं उनके लिए भारत सरकार के द्वारा हर महीने 300 रुपये की धनराशि सीधे उन विधवा महिलाओं के अकाउंट में डाल दी जाती है, इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत भारत देश में जो विधवा महिलाएं हैं उनकी उम्र 40 से अधिक होनी चाहिए और 59 वर्ष से कम होनी चाहिए।

यह भी पढ़े :- Driving Licence Online Apply Kaise Kare

वही विधवा महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं, जिस विधवा महिला को इस योजना का लाभ उठाने के लिए इस योजना के तहत आवेदन करना होगा, इस इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत जो धनराशि मिलती है उससे विधवा महिलाएं अपना जीवन व्यतीत कर सकें इसलिए उन महिलाओं को यह धनराशि दी जाती है, इस योजना का लाभ बीपीएल परिवार की महिला ही आवेदन करके लाभ उठा सकती हैं।

हरियाणा विधवा पेंशन योजना 2021? Haryana Widow Pension Scheme 2021

जो विधवा महिला हरियाणा राज्य में रहने वाली हैं उनके लिए यह स्कीम लागू की गई है, जिस महिला की परिवार में कोई कमाने वाला नहीं है तथा जिस महिला के परिवार की इनकम बहुत ही कम है उन महिलाओं के लिए हरियाणा सरकार ने यह पेंशन योजना चलाई हुई है, इस स्कीम के द्वारा जो महिला विधवा हैं उनको 1800 रुपये की धनराशि हर महीने दी जाती है, ताकि वह विधवा महिला अपना जीवन गुजार सकें, यह हरियाणा विधवा पेंशन योजना सामाजिक कल्याण योजना के द्वारा चलाई गई है, जो महिला इस श्रेणी में आती हैं उन महिलाओं को हरियाणा सरकार आर्थिक मदद करती है ताकि इससे वह विधवा महिला अपना छोटा मोटा गुजारा चला सके।

विधवा पेंशन योजना के लाभ 2021? Widow Pension Scheme Benefits 2021

1. इस योजना का लाभ जो देश में विधवा महिलाएं हैं उनके लिए प्रदान किया जाएगा।

2. भारत देश के विभिन्न राज्य सरकारों ने उनके राज्य में जो विधवा महिलाएं हैं तथा आर्थिक रूप से बहुत ही गरीब हैं और बेसहारा है उनके लिए यह है विधवा पेंशन योजना लागू की है जिससे कि वह अपना जीवन यापन कर सकें।

3. इस योजना के अंतर्गत जो विधवा महिलाएं हैं उनके लिए राज्य सरकार से जो धनराशि आती है वह सीधे उन विधवा महिलाओं के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है उन विधवा महिलाओं का अकाउंट आधार कार्ड से लिंग होना चाहिए।

4. इस योजना का लाभ उठाने के लिए विधवा महिला की उम्र उत्तर प्रदेश में 18 वर्ष से ऊपर तथा 60 वर्ष से कम होनी चाहिए तभी वह महिला इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

विधवा पेंशन योजना 2021 की पात्रता?

1. इस विधवा पेंशन योजना के तहत विधवा महिलाओं को ही पात्र माना जाएगा।

2. इस विधवा पेंशन योजना के लिए विधवा महिला की उम्र 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक की होनी चाहिए।

3. अगर किसी विधवा महिला का पति की मृत्यु हो जाने के बाद वह महिला दोबारा विभाग करती है तो उस महिला को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

4. अगर विधवा महिला के बच्चे वयस्क नहीं है या फिर यदि वे बच्चे वयस्क है, लेकिन वह बच्चे अपनी मां की देखभाल में सक्षम नहीं है तो उस महिला को इस योजना के तहत विधवा पेंशन मिलेगी, और यदि कोई विधवा वयस्क नहीं है तो उस विधवा महिला को पेंशन पाने के लिए पात्र नहीं होगी।

विधवा पेंशन योजना के दस्तावेज क्या-क्या हैं 2021? What are the documents of widow pension scheme 2021

1. उस विधवा महिला का आधार कार्ड होना चाहिए।
2. विधवा महिला के पति की मृत्यु प्रमाण पत्र होना चाहिए।
3. विधवा महिला का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
4. विधवा महिला का आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
5. उस महिला का आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
6. विधवा महिला का बैंक अकाउंट की पुस्तक होनी चाहिए।
7. उस विधवा महिला का मोबाइल नंबर होना चाहिए।
8. विधवा महिला के 4 पासपोर्ट साइज के फोटो होनी चाहिए।

विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें 2021? How to apply for widow pension scheme 2021

जो विधवा महिलाएं हैं वह इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहती हैं तो वह नीचे दिए गए सभी के सभी स्टेप को फॉलो करें तभी आपकी विधवा पेंशन बन सकती है,

1. सबसे पहले आपको अपने राज्य के अनुसार इस योजना की मैन ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने इस ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

2. इस पेज पर आपको एक Widow Pension Yojana का ऑप्शन दिखाई देगा आपको फिर आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

3. आपके उस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और अगला पेज खुल जाएगा, फिर आप Apply Now के विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा।

4. फिर आपके सामने अगले पेज खुलते ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, फिर आपको उस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी की सभी जानकारी भरनी होंगे।

5. रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद फिर आपको यह रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट करना होगा, इस प्रकार से आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

विधवा पेंशन योजना आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें 2021? How to check the status of widow pension scheme application 2021

1. विधवा पेंशन पाने के लिए आवेदन करने के बाद इस आवेदन की स्थिति आप ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं, हमने आपके लिए आवेदन ऑनलाइन चेक करने के लिए नीचे चरण किए हैं जैसे-जैसे चरण किए हैं वैसे वैसे आप आवेदन ऑनलाइन चेक करे।

2. अगर आप अपने आवेदन की स्थिति चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको वेबसाइट लॉगइन करनी होगी, फिर आपको अपने आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए एक पासवर्ड बनाना होगा।

3. फिर आपको आवेदन चेक करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा,

4. उस ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपने आवेदन की स्थिति पता करें, फिर आपको विकल्प पर क्लिक करना होगा और पंजीकरण संख्या तथा खाता संख्या भरनी होगी।

यह भी पढ़े :- बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना?

5. फिर आप उस स्क्रीन पर प्रदर्शित योजना का चयन करें।

6. और फिर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर वहां पर डालना होगा।

7. सभी के सभी वितरण दर्ज करने के बाद फिर आपको बाद में एक स्क्रैच कोड टाइप करें, और फिर सबमिट पर क्लिक करें उसके बाद एप्लीकेशन की स्थिति आपके परिवर्तित पासवर्ड के साथ लॉगिन करें उसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर वह स्थिति दिखाई देगी।

आज आपने क्या सीखा?

अगर आपके पास रहने वाली कोई विधवा महिला है या फिर आपकी कोई परिवार में विधवा महिला हैं और अभी तक उनकी विधवा महिला पेंशन योजना नहीं बनी है, अगर आप विधवा पेंशन बनवाना चाहती है तो आप हमारी इस Vidhwa Pension Yojana online Apply आर्टिकल में बताई गई जानकारी स्टेप बाय स्टेप अप्लाई कर सकते हैं, यह बहुत ही आसान तरीका है, विधवा पेंशन बनवाने के लिए, आपसे यही उम्मीद करता हूं कि हमारा यह Vidhwa Pension Yojana online Apply आर्टिकल आपको बहुत ही पसंद आया होगा अगर आपको हमारा ही है आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे जरूर शेयर करें, क्योंकि अगर आपके दोस्त को या फिर आपके पड़ोसी को यह जानकारी नहीं मालूम है तो उनको मालूम हो सके, अगर आपको यह है, Vidhwa Pension Yojana online Apply आर्टिकल को लेकर कोई भी डाउट है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं ताकि हम आपका डाउट क्लियर कर सकें, और आपको सही ढंग से बता सकें।
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।