Up Jaati Parman Patra | Uttar Pradesh Jaati Parman Patra 2021

Up Jaati Parman Patra बनाने की प्रक्रिया उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा ऑनलाइन करा दिया गया है, अब बहुत सारे व्यक्ति Online Portal की सहायता से बहुत ही आसानी से खुद ही जाति प्रमाण पत्र यानी कि (Cast Certificate) बनवाने के लिए खुद ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं,

यूपी जाति प्रमाण पत्र राजस्व विभाग यानी कि (Board of Revenue-BOR), उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा ही इस प्रमाण पत्र को जारी किया जाता है, जो लोग राज्य मे अनुसूचित जाति में आते हैं तथा अनुसूचित जनजाति में और पिछड़े वर्ग (SC ,ST ,OBC) से संबंधित है, वह व्यक्ति इस Up Jaati Parman Patra Online सुविधा (Online Facility) का बहुत ही आसानी से लाभ उठा सकते हैं।

UP caste certificate form

आपको बता दूं कि जाति प्रमाण पत्र केवल अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग तथा अनुसूचित जाति (Uttar Pradesh SC ,ST ,OBC Caste Certificate) के नागरिकों को भी प्रदान किया जाता है, और यही जाति के लोग इस प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जो लोग उत्तर प्रदेश में रहते हैं वह इच्छुक लाभार्थी अपना जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो वह घर बैठे बहुत ही आसानी से अपना जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं

सबसे पहले आप जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए Official Website पर जाकर आपको वहां Online Apply करना होगा, जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र होता है जो कि आपकी जाति को दर्शाता है, दोस्तों आज हम आपको अपने इस पोस्ट में आपको यह बताने वाले हैं कि आप कैसे Up Jaati Parman Patra Form 2021 मे भर सकते हैं तथा आपको हमारा यह आर्टिकल बहुत ही ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा तभी आप अपने लिए जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं या फिर बना सकते हैं।

Purpose of UP Cast Certificate 2021

जैसे की हम और आपका  सभी जानते हैं कि अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति और पिछड़े समुदाय के व्यक्तियों को अपना जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सरकारी कार्यालयो में बहुत ही चक्कर लगाने पड़ते हैं, और कास्ट सर्टिफिकेट को बनवाने को लेकर बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि अब राज्य सरकार UP Caste Certificate 2021 ने कास्ट सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ऑनलाइन सुविधा का प्रारंभ कर दिया गया है,

अगर दोस्तों आप यूपी के रहने वाले हो तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप खुद ही ऑनलाइन कास्ट सर्टिफिकेट बना सकते हैं आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, यूपी सरकार के इस फैसले से लोगों को इस योजना के जरिए बहुत ही आसानी से प्रमाण पत्र मिल जाता है। इसलिए ही यूपी सरकार ने यह ऑनलाइन कास्ट सर्टिफिकेट योजना के जरिए लोगों को आसानी से कास्ट सर्टिफिकेट बनवा सकें और इसका लाभ उठा सकें यह योजना चलाई है।

UP caste certificate form|SC, ST, OBC Caste

1. SC, ST, OBC Caste से संबंधित व्यक्तियों के लिए जाति प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है क्योंकि इसके बिना बहुत सारे लोग सरकारी सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं।

2. इस दस्तावेज के जरिए उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोग सरकारी सुविधाएं जैसे कि स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, तथा सरकारी नौकरी में प्रवेश करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

3. इस प्रमाण पत्र के जरिए माध्यम सरकारी योजनाएं मे छूट और विभिन्न प्रकार की सरकारी सुविधाओं का लाभ मिलता है, जैसे सरकारी नौकरियों में, तथा संस्थाओं में कोटा, और कुछ सरकारी नौकरियों के आवेदन करने के लिए आयु की छूट तथा लंबाई और दौड़ लाभ ले सकते हैं इस प्रमाण पत्र के जरिए से।

4. यदि कोई भी स्टूडेंट कॉलेज या फिर स्कूल में स्कॉलरशिप लेना चाहता है तो उसे भी जाति प्रमाण पत्र के जरिए से ही ले सकता है।

UP Jaati Parman Patra Online Form 2021

1. अगर आपको यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाना है तो उसके लिए आपको सबसे पहले आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए

2. इस जाति प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए दूसरा डॉक्यूमेंट राशन कार्ड चाहिए।

3. यूपी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको स्वप्रमाणित घोषणा पत्र चाहिए होगा।

4. और इस यूपी जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाने के लिए आपको पासपोर्ट साइज के फोटो की आवश्यकता पड़ेगी।

5. इस जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी।

How to apply online for Uttar Pradesh Caste Certificate 2021

यूपी राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी UP Jaati Parman Patra के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो वह नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें अगर आपने कोई भी मिस्टिक करी तो आपका फॉर्म नहीं भरा जाएगा इसलिए ही आप इस स्टेप ओं को ध्यान से पढ़कर भरें ताकि सरलता पूर्वक आपका जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म भर सकें।

1. सबसे पहले आपको Official Website पर जाना होगा, और उस Official Website के जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा।

Up Jaati Parman Patra

2. इस होम पेज पर आपको लॉगइन फॉर्म के ऊपर नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको फिर आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़े :- Viklang Praman Patra Kaise Banwaye Online?

3. उस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक दूसरा पेज खुल जाएगा जो कि आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा आपको इस स्क्रीन पर आपको पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा।

Up Jaati Parman Patra

4. आपको इस फॉर्म में दिखाई गई सारी की सारी जानकारी जैसे कि नाम, जन्मतिथि, उम्र, लिंग जिला, मोबाइल नंबर आईडी तथा स्क्रैच गुड आदि भरना होगा आपको।

5. आपको सारी जानकारी भरने के बाद आप को सुरक्षित करें की बटन को क्लिक करना होगा ताकि आपका जाति प्रमाण पत्र जारी हो सके, इस पंजीकरण के भरने के कुछ समय के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।

6. और फिर उस OTP की मदद से आपको Login करना होगा, लॉग इन करने के बाद आपको फिर से होम पेज पर जाना होगा।

Up Jaati Parman Patra

7. आपको उस होम पेज पर लॉगइन फोन दिखाई देगा इस Login Form में मैं आपको अपना पासवर्ड तथा OTP और अपना नाम ,सुरक्षा कोड आदि को भरना होगा, इसके भरने के बाद आपको संबित के बटन पर क्लिक करना होगा ताकि आपका फॉर्म सबमिट हो सके।

8. लॉगइन होने के बाद आपको फिर (आवेदन भरे) के विकल्प को फिर से चुनना होगा, फिर इस विकल्प को चुनने के बाद आपके सामने एक नई लिस्ट जारी होगी, इस लिस्ट में आप जिस जाति की कैटेगरी में आते हो उस कैटेगरी के विकल्प को चुनना होगा।

Up Jaati Parman Patra

9. आप जैसे ही जाति प्रमाण पत्र के विकल्प को चुने हुए उसके बाद ही आपके सामने जाति प्रमाण पत्र हेतु एक Application Form खुल जाएगा।

UP Jaati Parman Patra

10. उसके बाद आपको पूछी गई सभी की सभी जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, जनपद, डिस्ट्रिक्ट, आदि भरनी होंगी, Application Form मरने के कुछ समय बाद ही आपको स्कैन किए गए दस्तावेज तथा फोटो को अपलोड करना होगा।

11. और फिर उसे दर्ज करें, उसके बाद आपका जाति प्रमाण पत्र का फॉर्म जमा हो जाएगा, आप अपने फोन की एक या उससे अधिक प्रिंट आउट निकलवा लें ताकि भविष्य में आप के लिए सुरक्षित कर लें।

12. आपका जाति प्रमाण पत्र जारी होने के बाद आपको एक Massage कर दिया जाएगा।

What is the procedure for applying Uttar Pradesh caste certificate offline

1. सबसे पहले आपको अपने जिले की तहसील में जाना होगा।

2. फिर वहां से आप अपने लिए जाति प्रमाण पत्र का आवेदन पत्र लेना होगा ।

3. आवेदन पत्र लेने के बाद आपको पूछी गई सारी की सारी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी होगी।

4. फिर आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को ध्यान पूर्वक अटैच करना होगा।

5. यह दस्तावेज पूर्ण होने के बाद आपको इन दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म तहसील जाकर जमा करने होंगे।

E-District Questions

eDistrict उत्तर प्रदेश पोर्टल पर अपना Certificate Status कैसे देखें?

eDistrict उत्तर प्रदेश पोर्टल पर अपना Certificate Status देखने के लिए आपको सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन नंबर डालकर सर्च करना होगा।

उत्तर प्रदेश में अपना आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं?

अगर आपको उत्तर प्रदेश में अपना आय, जाति या फिर निवास प्रमाण पत्र बनवाना है तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र पर जाना होगा या फिर आप ऑनलाइन भी अपने घर बैठे कर सकते हैं।

आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनने में कितने दिन का वक्त लगता है?

आपको बता दूंगी आय , जाति, तथा निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको 2 से 3 दिन का वक्त दिया जाता है अगर किसी कारण कुछ ज्यादा दिन का भी समय लग जाता है जैसे 7 दिन भी लग सकते हैं।

Helpline number

दोस्तों हमने आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Up Jaati Parman Patra से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं, यदि आपको किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या है तो आप हमें ईमेल nareshbaghel0558@gmail.Com के जरिए से अपनी समस्या बता सकते हैं और उसका समाधान भी पा सकते हैं।

Conclusion

अगर आपने अभी तक अपना जाति प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है या फिर आपकी फैमिली में से किसी का भी जाति प्रमाण पत्र नहीं बना है, अगर आप जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आप हमारे इस Up Jaati Parman Patra आर्टिकल में बताई गई जानकारी स्टेप बाय स्टेप पढ़कर अप्लाई कर सकते हैं, यह बहुत ही आसान तरीका है जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए, आप से उम्मीद करता हूं कि हमारा यह Up Jaati Parman Patra आर्टिकल आपको बहुत ही समझ आ गया होगा

अगर आपको यह Up Jaati Parman Patra आर्टिकल पसंद आया हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें क्योंकि अगर आपके दोस्त को यह जानकारी नहीं मालूम है तो मालूम हो सके अगर आपको इस आर्टिकल को लेकर कोई भी डाउट है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं ताकि इस आर्टिकल में कुछ संशोधन किया जा सके।
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

 

Leave a Comment