Pm Kisan Samman Nidhi Yojna में रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं?

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna को भारत सरकार के द्वारा चालू किया गया है यह योजना पूरी तरह से केंद्र सरकार की योजना है। इस योजना से गरीब किसान के लिए मोदी सरकार हर वित्तीय वर्ष 6000 रूपए डालती है इन रुपयों को केंद्र सरकार किस्तों के जरिए किसानों के खाते में 2-2 हजार करके तीन किस्तों में डालती है। इस योजना के तहत हर साल किसानों की पहली किस्त 1 अगस्त से 31 जुलाई तक आ जाती है। और दूसरी किस्त किसानों के खाते में 1 अगस्त से 30 नवंबर तक और फिर तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच डाल दी जाती है।

भारत सरकार ने यह योजना छोटे-छोटे किसानों के लिए चलाई है ताकि वह अपनी खेती के लिए खाद या फिर बीज ले सकें इस योजना से लाखों किसान खुश हैं क्योंकि लाखों किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं और बहुत सारे ऐसे भी किसान हैं जो कि अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए हैं अगर वह किसान अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए हैं वह हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें और अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

PM Kisan Registration Kaise kare?

बहुत सारे ऐसे किसान भी हैं जिन्होंने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है और वह कुछ डॉक्यूमेंट ना होने के कारण इस योजना का लाभ नहीं उठा पाई है इसलिए आज हम आपके लिए यह बताएंगे कि इस योजना का कैसे लाभ उठाएं। यदि आप केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इस Prime minister Samman Nidhi Yojana के लिए आप घर पर ही बैठ कर बहुत ही आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

pmkisan.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट खोलने पर आपको सबसे पहले वेबसाइट के दाएं ओर (फार्मर कॉर्नर) का विकल्प दिखाई देगा इस (फार्मर कॉर्नर) में आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी बहुत सारी सुविधाएं दी गई हैं यहां से आप बहुत ही आसानी से इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस ऑफिशियल वेबसाइट में आपको (फार्मर कॉर्नर) के निचे न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा।

इस टाइम में किसानों को खुद को पीएम किसान योजना में पंजीकृत करने का विकल्प दिया गया है। यदि आप अपने लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं तो फिर आपको अपने नजदीकी किसी जन सुविधा केंद्र पर जाना होगा वहां से आपको इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जन सुविधा केंद्र पर आपसे कुछ रुपए लेकर ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Also Read :-

9th Installment – PM Kisan Samman Nidhi Yojana 9th list & Result

Pan Card Kaise Banaye Online

Niwas Praman Patra Ke Liye Online Apply Kaise Kare

Viklang Praman Patra Kaise Banwaye

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या क्या है?

अगर आपको प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना है तो इस योजना के लिए आपको बहुत सारे आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं अगर आपके दस्तावेज तैयार नहीं है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं यदि आपको इस योजना का लाभ उठाना है तो आपको सबसे पहले दस्तावेजों को तैयार करवाना पड़ेगा तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इस योजना में आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार से हैं।

1.खसरा खतौनी की नकल/किसान क्रेडिट कार्ड
2. Bank Passbook
3. आधार कार्ड

यह तीनो के तीनो आवश्यक दस्तावेज आपके पास होना बहुत ही आवश्यक है तभी आप इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसलिए आप इन तीनों दस्तावेजों को सही ढंग से जांच लें तभी रजिस्ट्रेशन करें क्योंकि बहुत सारे किसानों पर दस्तावेज में गड़बड़ी होने के कारण उनकी किसने अटक जाती हैं इसलिए आप ऐसी गलती ना करें।

आवेदन फॉर्म में बैंक नंबर कैसे सुधारें?

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए आवेदन करते समय अगर आपसे कोई भी गलत खाता नंबर दर्ज हो गया है तो आप उस खाते नंबर को जन सुविधा केंद्र पर जाकर बहुत ही आसानी से अपने बैंक खाते को जुड़वा सकते हैं और आपके खाते में रुकी हुई किस्त हैं आ जाएंगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए आपका आधार कार्ड आपकी बैंक खाते से लिंक हो ना जरूर आवश्यक है क्योंकि अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक से लिंक नहीं है तो अब इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं इसलिए आपको अपने आधार कार्ड को बैंक से लिंक जरूर कराना होगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 9th कब आएगी?

भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी ने 14 मई 2021 को एक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग की उस वीडियो कॉन्फ्रेसिंग प्रधानमंत्री मोदी जी ने किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना के तहत लगभग 9.5 करोड़ से भी अधिक किसानों को 20000 करोड़ की सौगात दी थी। यह रुपए किसानों के खाते में आठवीं किस्त के जरिए डाल दिए गए थे जब मोदी जी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग कर रहे थे तो इस मौके पर भारत के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद थे।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ऐसी बहुत सारी नई नई योजनाओं का अविष्कार करते रहते हैं ताकि देश में रह रहे छोटे छोटे किसान छोटी-छोटी किल्लत से परेशान ना हो अब कुछ समय के बाद ही किसानों को नवमी किस्त लागू कर दी जाएगी इस किस्त में किसानों के खाते में 2 हजार रुपए सीधे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

इसलिए आपको नवमी किस्त के लिए इंतजार करना होगा। प्रधानमंत्री मोदी जी ने किसानों से बात करते ही शुक्रवार 14 मई सुबह 11:00 बजे आठवीं किस्त जारी कर दी थी इसलिए किसानों के लिए यह बहुत अच्छी खबर है। इसलिए जो किसान अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाए हैं वह जल्द से जल्द अपना रजिस्ट्रेशन करा लें ताकि आप भी इस योजना का लाभ उठा सकें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की किस्त कौन कौन से महीने में आती है?

यदि आपने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्तों का लाभ नहीं उठाया है तो आपको यह भी पता नहीं होगा कि यह किस्त कौन कौन से महीने में आती है इसलिए आज हम आपको बता दें कि यह किस्त 1 साल के अंदर प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा किसानों के खाते में तीन बार में डाली जाती है।
1. पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आ जाती है।
2. दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक आ जाती है।
3. तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक आ जाती है।

यह सारी की सारी किस प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा किसानों के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती हैं ताकि गरीब किसान अपनी खेती के लिए खाद और बीज ला सके या फिर अपनी बंजर जमीन को उपजाऊ जमीन बना सके

इसलिए मोदी सरकार किसानों के खाते में सीधे इन रुपयों को ट्रांसफर कर देती है। यह योजना छोटे छोटे किसान उनके लिए बनाई गई है ताकि वह इस योजना का बहुत ही आसानी से लाभ उठा सकें लाभ योग परिवारों की पहचान की जिम्मेदारी पूरी तरह राज्य सरकार या फिर केंद्र शासित प्रदेशों पर होती है।

PM Kisan Status Check 2021-22

Pm Kisan Samman Nidhi Yojna

यदि आप अपना अकाउंट का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आपको वह ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करनी होगी ओपन करते ही आपके सामने Menu option में farmer corner को क्लिक करना होगा। वहां पर क्लिक करते ही आपके सामने तीन ऑप्शन दिखाई देंगे

पहला ऑप्शन (आधार कार्ड नंबर) दूसरा (अकाउंट नंबर) तीसरा (मोबाइल नंबर) यदि आपने अपनी यह तीनों दस्तावेज अपने अकाउंट से जुड़े होंगे तो आपको इन तीनों में से कोई भी नंबर डालकर Get Data पर क्लिक करना होगा फिर आपके सामने आपका स्टेटस खुल जाएगा यहां आप देख सकते हैं कि आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त मिली है या फिर नहीं यहां आपको पूरी तरह से जानकारी मिल जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें?

अगर आपने प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन करा लिया है तो और आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सारे के सारे step को फॉलो करें तभी आप अपना नाम इस योजना में बहुत ही आसानी से जा सकते हैं यदि आपने यह आर्टिकल सही ढंग से नहीं पढ़ा तो आप अपना नाम इस योजना में चेक नहीं कर सकते हैं इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

  1. यदि आप यह चाहते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना नाम ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा फिर आपके बह वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  2. फिर आपके सामने उस वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा होम पेज खुल जाने के बाद आपको munu बार में (फार्मर कॉर्नर) पर क्लिक करना होगा। फिर आपको वहां पर बेनेफिसिरी लिस्ट का ऑप्शन आपको दिखाई देगा उस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा।
  3.  जिसमे आप डाप डाउन ऑप्शन के द्वारा अपनी सारी की सारी जानकारी सेलेक्ट करनी है।
  4.  आप भारत के जिस राज्य में रहते हैं उस राज्य को आप को सेलेक्ट करना होगा उसके बाद फिर आपको अपने तहसील का नाम चयन करना होगा उसके बाद आपको अपने ब्लॉक और गांव का नाम चयन करना होगा फिर आपको यह सब करने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक कर देना होगा।
  5.  फिर आपके सामने उसी पेज के नीचे सारी की सारी लिस्ट खुल जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं और साथ ही अपने गांव के सभी के सभी किसानों के नाम भी बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं।
  6. सभी के सभी किसान इंटरनेट के द्वारा किसी भी देश या फिर भारत में कहीं से भी अपना नाम इस योजना की लाभार्थी सूची में देख सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

यदि आप किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए हेल्पलाइन नंबर चाहिए तो हम आपको इस योजना से जुड़े हेल्पलाइन नंबर आपको नीचे की ओर देंगे इस नंबर पर कॉल करके आप बहुत ही आसानी से मदद पा सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान योजना से जुड़े हुए बहुत सारे नंबर दिए हैं जैसे कि आप देख सकते हैं कि यह नंबर कुछ इस प्रकार से हैं।

पीएम किसान का हेल्पलाइन नंबर   011-24300606
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर  155261
पीएम किसान नई हेल्पलाइन 011-24300606

PM Kisan Scheme Mobile App को कैसे डाउनलोड करें?

  • यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप Google Play Store जा कर Pm Kisan Scheme Mobile App को सर्च करें फिर आप इस ऐप को अपने मोबाइल के अंदर डाउनलोड कर ले।
  • यह ऐप आपके मोबाइल में PM Kisan के नाम से आपको मिलेगा डाउनलोड हो जाने के बाद आपको यह विकल्प मिलेगा. आपको इस ऐप को ओपन करने पर ही इस ऐप में रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • जब आप इस ऐप में रजिस्ट्रेशन कर देंगे तो आपको होम पेज पर ही आधार कार्ड एडिट करने से लेकर इंस्टॉलमेंट चेक करने तक के सभी विकल्प आपको मिल जाएंगे।
  • यदि आपको इंस्टॉलमेंट चेक करना है तो आपको स्टॉलमेंट पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको बेनिफिशरी स्टेटस में आपको अपना आधार कार्ड तथा मोबाइल नंबर या फिर अकाउंट नंबर एंटर करना होगा।
  • इन सभी को इंटर करने के बाद आपके सामने इंस्टॉलमेंट से जुड़ी सभी की सभी जानकारी ओपन हो जाएंगी।
  • भारत सरकार ने इस ऐप को इसलिए बनाया है कि जो छोटे-छोटे किसान इस सुविधा से वंचित हैं उन किसानों को ध्यान में रखते हुए यह ऐप डिवेलप किया है ताकि छोटे छोटे किसान किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर ना काटने पड़े।

किसान सम्मान निधि योजना कब चालू हैं ?

भारत की केंद्र सरकार ने इस योजना को 24 फरवरी 2019 को शुरुआत की थी। इस योजना के तहत भारत सरकार छोटे-छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपए तीन किस्तों में देती है। पहली किस 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आ जाती है और दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक के बीच में आ जाती है और इस योजना की तीसरी और लास्ट किस 1 अगस्त से लेकर 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है ताकि किसान अपने लिए खाद या फिर बीज का व्यवस्था कर सकें इसलिए सरकार ने किसानों के लिए यह योजना चलाई है।

Conclusion

हमने आपके लिए इस आर्टिकल में यह बताया है कि Pm Kisan Samman Nidhi Yojna कैसे चेक करते हैं, इस योजना को चेक करने के लिए हमने आपके लिए बहुत ही आसान तरीका बताया है जो कि आप चेक कर सकते हैं यदि आपने हमारा यह आर्टिकल सही ढंग से पढ़ा होगा तो आप अपने घर पर ही बैठ कर Pm Kisan Samman Nidhi Yojna चेक कर सकते हैं।

उम्मीद है कि हमारा यह Pm Kisan Samman Nidhi Yojna आर्टिकल आपको बहुत ही पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो ज्यादा से ज्यादा इस आर्टिकल को शेयर करें ताकि आपके पास में रहने वाले किसान भाइयों को भी इस Pm Kisan Samman Nidhi Yojna का लाभ मिल सके।

वह भी किसान भाई इस योजना के लिए आवेदन कर सकें। यदि आपको हमारे इस आर्टिकल को लेकर कोई भी डाउट है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं ताकि हम आपको सही ढंग से बता सकें Pm Kisan Samman Nidhi Yojna के बारे में इसलिए आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए जरूर बताएं।
Thank you।

3 thoughts on “Pm Kisan Samman Nidhi Yojna में रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं?”

Leave a Comment