Niwas Praman Patra Ke Liye Online Apply Kaise Kare

हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आपको यह बताने वाले हैं कि Niwas Praman Patra Ke Liye Online Apply Kaise Kare इसके बारे में केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों से मिलकर निवास प्रमाण पत्र (Residental Certificate) को प्रदान किया जाता है, और इसके अलावा भी बहुत सारे लोगों को अन्य योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है, इस समय निवास प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए राज्य सरकार ने इस व्यवस्था को ऑनलाइन कर दिया है।

इससे पहले यह व्यवस्था ऑफलाइन हुआ करती थी, जिससे कि बहुत सारे लोगों को बहुत प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता था, इस समय हर व्यक्ति के लिए प्रमाण पत्र की बहुत ही आवश्यकता है,

Niwas Praman Patra Ke Liye Online Apply Kaise Kare

वह रोजगार के लिए आवेदन करना हो या फिर स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेना हो उसके लिए इस प्रमाण पत्र की बहुत ही आवश्यकता पड़ती है, आज हमने इस आर्टिकल में निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें,

इसके बारे में पूरी तरह से आपको जानकारी दी है, और आपको यह भी बताया है कि ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए होते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

निवास प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन? Online application for residence certificate

1. अगर आप निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, हमने आपके लिए उत्तर प्रदेश राज्य के सम्बन्ध में जानकारी दी जा रही है, अगर आप किसी अन्य राज्य में रहते हैं तो हम जो बता रहे हैं उसी प्रकार से राज्यों की वेबसाइट के माध्यम से निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

2. अगर आपको नहीं पता तो हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में यह प्रमाण पत्र की सुविधा सिटीजन पोर्टल के माध्यम से प्रदान की जाती है, अगर आपको इस पोर्टल के बारे में जानना है तो आप इस के लिए आपको http://164.100.181.16/citizenservices/login./login.aspx इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

3. अगर आप जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक होम पेज खुल हो जाएगा।

4. आपने इस निवास प्रमाण पत्र के लिए पहली बार आवेदन कर रहे हो तो तो फिर आपको इसके लिए नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करना होगा, और यह लिंक आपको विंडो के ऊपर प्रदर्शित हो रहा होगा।

5. फिर आपको नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण पर जैसे ही आप क्लिक करोगे तो फिर आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा।

6. इस फोन में आप से बहुत सारी जानकारी पूछी जाएंगी जो कि आपको इन जानकारियों को भरना होगा, यहां पर आपको एक यूजर आईडी तथा पासवर्ड को जनरेट करना होगा क्योंकि इसकी जानकारी आपके मोबाइल फोन या फिर ईमेल आईडी पर भेज दिया जाती है।

7. आप यूजर आईडी तथा पासवर्ड की सहायता से इस को आप लोग इन कर सकते हैं।

8. अगर आप जैसे ही लोग इन करोगे उसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा, उस पेज पर आपको आवेदन करें पर क्लिक करना होगा।

9. फिर आपके सामने उस फॉर्म आय तथा जाति का विकल्प दिखाई देगा, यहां पर आपको उस निवास पर क्लिक करना होगा, और फिर आपके सामने निवास प्रमाण पत्र का फॉर्म खुल जाएगा।

10. उसके बाद आवेदन फॉर्म खुल जाएगा उस आवेदन फॉर्म में आपको बहुत ही ध्यान पूर्वक सभी जानकारियों को भरना होगा, और सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा, और फिर आपको जो भी निर्धारित शुल्क है वह आपको जमा करना होगा।

11. जैसे ही आप शुल्क को जमा करोगे, उसके बाद आप आवेदन का प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।

12. फिर कुछ दिनों के बाद निवास प्रमाण पत्र लेखपाल की स्वीकृति के बाद इस प्रमाण पत्र को बनाकर आपके पास भेज दिया जाएगा या फिर आप इस प्रमाण पत्र को यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से प्राप्त कर सकते हैं।

निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट क्या क्या है?

1. आपके पास राशन कार्ड की फोटो कॉपी होनी चाहिए।
2. स्वप्नमाणित घोषणा पत्र होना चाहिए।
3. आपके पास आपका पहचान पत्र होना चाहिए।
4. निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपका आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।
5. पासपोर्ट साइज की चार फोटो
6. सभासद या फिर आपके गांव के ग्राम प्रधान द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र होना चाहिए।
7. मतदान पहचान पत्र होना चाहिए।

निवास प्रमाण पत्र के क्या-क्या फायदे होते हैं?

1. निवास प्रमाण पत्र आपको (Niwas Praman Patra) के रूप में आपके प्रयोग में लाया जाता है।

2. निवास प्रमाण पत्र की सहायता से आप सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं।

3. इस निवास प्रमाण पत्र की सहायता से आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ पा सकते हैं आपको बता दूं कि किसी भी सरकारी योजना के लिए सबसे पहले आपसे निवास प्रमाण पत्र मांगा जाएगा इसलिए सरकारी योजना के लाभ के लिए निवास प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है।

4. आपको पता ही होगा कि मास प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है यह बिना परिवार रजिस्टर की नकल के बिना बिल्कुल भी नहीं बनवाया जा सकता है।

5. निवास प्रमाण पत्र यह दर्शाता है कि आप कहां की मूल निवासी हैं।

6. अगर आपके लिए राशन कार्ड बनवाना है तो वहां भी आपको निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी।

7. अगर आप आधार कार्ड भी बनवा रहे हैं तो वहां भी आपको निवास प्रमाण पत्र की बहुत ही आवश्यकता पड़ेगी इसके बिना आपका आधार कार्ड नहीं बन सकता है।

निवास प्रमाण पत्र कितने दिनों में मिल जाता है और कितने पैसे लगते हैं बनवाने के लिए?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कितने रुपए लगते हैं तो आपको बता दूं निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए online 10 रुपये से लेकर 15 रुपये तक लगते हैं, अगर आपने निवास प्रमाण पत्र बनवाया है तो आप का निवास प्रमाण पत्र 7 से लेकर 15 दिन के भीतर आपको प्राप्त हो जाएगा।

निवास प्रमाण पत्र (Download) कैसे करें?

अगर आपको निवास प्रमाण पत्र को डाउनलोड करना है तो इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रियाओं को समझना तथा अपनाऍ जो कि नीचे हैं।

1. अगर आपको निवास प्रमाण पत्र को डाउनलोड करना है तो उसके लिए आपको सबसे पहले निवास प्रमाण पत्र की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

2. ध्यान पूर्वक वेबसाइट खुल जाने के बाद आपको सिटीजन पोर्टल को आपकी यूजर आईडी तथा पासवर्ड को लॉग इन करना होगा।

3. और फिर ध्यान पूर्वक लॉगिन हो जाने के बाद आप फिर निर्गत किए गए आवेदनों की सूची पर जाएं।

4. उसके बाद आप अब यहां से अपने निवास प्रमाण पत्र का चयन करें।

5. चयन होने के बाद आपको यहां पर निवास प्रमाण पत्र की सूची दिखाई देगी।

6. फिर आप यहां से अपना आवेदन किया गया निवास प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

7. डाउनलोड करने के बाद आप उसे बहुत ही आसानी से प्रिंट निकलवा सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

आज हमने इस आर्टिकल में यह बताया है कि (Niwas Praman Patra Ke Liye Online Apply kaise kare) ऑनलाइन आवेदन करने का यह बहुत ही आसान तरीका है, अगर आपने हमारा यह आर्टिकल सही ढंग से पढ़ा होगा तो आप घर पर ही बैठकर निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं,

मुझे उम्मीद है कि हमारा यह (Niwas Praman Patra Ke Liye Online Apply kaise kare) आर्टिकल आपको बहुत ही पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें,

ताकि आपके पड़ोसी या फिर किसी दोस्त को इसके बारे में पता नहीं हो तो आप उन्हें जरूर बताएं ताकि वह निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकें, अगर आपको दोस्तों इस आर्टिकल को लेकर कोई भी डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं, ताकि हम आपको सही ढंग से बता सके निवास प्रमाण पत्र के बारे में इसलिए आप कमेंट जरूर करें।
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *