Captcha Code क्या है और कैसे भरें?

Captcha Code Kya Hai: अक्सर लोग इस बात को लेकर बहुत ज्यादा परेशान होते हैं कि Captcha क्या है। आपने देखा होगा कि जब आप किसी नई वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करते हैं। उसके बाद Blog को पढ़कर कमेंट करती है तो आपसे वहां कुछ पूछा जाता है जो कि कुछ टेढ़े मेढ़े अल्फाबेट या फिर किसी भी प्रकार के नंबर होते हैं।

लेकिन इसको भरते समय बहुत सारे यूजर गलती कर देते हैं जैसे कि Capital I को एक लिखना या फिर कुछ यूजर Small O को 0 भी लिख देते हैं। यही कारण है कि बहुत सारे लोगों को अल्फाबेट पहचानने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है।

Captcha Code Kya Hai

इस प्रकार के अल्फाबेट के कारण हमने भी कई प्रकार की परेशानियों का सामना किया है। मैंने अपना बहुत सारा समय इन Captcha Code को सॉल्व करने में बर्बाद कर दिया है। इसी कारण से वह हमेशा यही सोचता था कि इन अल्फाबेट को सीधे-सीधे Solve नहीं किया जा सकता है। ताकि किसी भी यूजर को परेशानी का सामना ना करना पड़े।

इन सभी परेशानियों का आज हम हल लेकर आए हैं ताकि आपको Captcha Code भरने में किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े इसलिए हम आपको बताएंगे कि कैप्चा कोड क्या है।

कैप्चा कोड क्या होता है – What is Captcha Code in Hindi

यदि आप लंबे समय से यह जानना चाहते है कि Captcha Code या फिर CAPTCHAs क्या होता है। तो आज हम आपको बताते हैं यह एक ऐसा tools होता है जिसका इस्तेमाल करके हम यह जान पाते हैं कि जो हमारी वेबसाइट पर आया है वह रियल यूजर है या फिर Automated Users हैं। आप बड़ी ही आसानी के साथ अपनी वेबसाइट पर bots आने से रोक सकते हैं।

Captcha Code को सबसे पहले दुनिया में 2000 में लाया गया था इसको Luis Von Ahn, Manuel Blum,John Langford और Nicholas Hopper के द्वारा लाया गया था। यह सभी लोग Carnegin Mellon University के प्रोफेसर थे। यदि हम आसान भाषा में आपके लिए बताएं कि Captcha Code एक ऐसा जरिया है जोकि आपकी वेबसाइट को सिक्योरिटी देता है।

यदि देखा जाए तो दो प्रकार से Captcha Code का इस्तेमाल Content Generate किया जा सकता है।

  • आप अपना खुद का भी कोड सबमिट कर सकते हैं।
  • यदि आप चाहो तो Automatically Cade Generate भी कर सकते हैं।

CAPTCHA का full form क्या है?

अगर आपको यह नहीं पता है कि Captcha का Full Forum क्या है। यदि आप जानना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं कि CAPTCHAs का Full Forum “Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart होता है।

Captcha Code Meaning in Hindi

जब आप किसी वेबसाइट पर इंपॉर्टेंट जानकारी को पढ़ने के लिए जाते हैं तो वहां आपको अपनी जानकारी के लिए कमेंट करना होता है। यदि आपको कुछ वेबसाइट के मालिक से पूछना होता है। लेकिन जब आप कमेंट करते हैं तो आपके सामने अजीब प्रकार का कैरेक्टर्स दिखाई देता है। उसी को हम उस साइड पर बने टेक्स्ट बॉक्स में भरते हैं। उसी को हम Captcha Code कहते हैं।

कैप्चा कोड कैसे भरें?

अक्सर बहुत सारे यूजर को Captcha Code भरने में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन वह फिर भी भर नहीं पाते हैं। क्योंकि Captcha Code को सॉल्व करना बहुत ही टेंशन भरा काम होता है। हम आपको Captcha Code को solve करने से पहले हम आपको बता दें कि Captcha Code का एक database भी होता है। जहां पर आप बहुत सारे इमेज और Characters देख सकते हैं।

जब आप Captcha Code को नई प्रकार से रिक्वेस्ट करते हैं तो उसका Algorithm randomly एक puzzle तैयार करता है। जब कोई यूजर सही प्रकार से Captcha Code को भरता है तो तब वह यूजर उस पर साइट पर आसानी के साथ पहुंच जाता है। लेकिन यदि Captcha Code भरते समय मैच नहीं करता है। तो उसकी जगह दूसरा Puzzle ले लेता है। इस प्रकार से सिलसिला आगे की ओर बढ़ता ही रहता है।

कैप्चा कोड कैसे बनाएं?

अगर आप Captcha Code को बनाना चाहते हैं। लेकिन आपको बनाना नहीं आता है। तो कोई बात नहीं हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार से Captcha Code बना सकते हैं। Captcha Code जनरेट करना एक प्रक्रिया है। जिसे Captcha Code को आप जनरेटर मदद से आप आसानी के साथ कर सकते हैं। लेकिन ऐसे जनरेटर होने चाहिए जो कि ऑनलाइन उपलब्ध हो और इनका उपयोग करना आसान हो।

Captcha Code जनरेट करने में आपको एक ऐसी वेबसाइट पर जाना चाहिए जहां पर एक इनपुटबॉक्स होगा। जो कि आप से उस टेक्स्ट के लिए पूछेगा, जिसे Captcha Code में इनकोड करने की आवश्यकता होती है। तो फिर आप आसानी के साथ अपना टेक्स्ट कोड दर्ज कर सकते हैं। यदि हम आसान भाषा में कहें आप वेबसाइट पर दिए गए Captcha Code कॉपी करके भारत सकते हैं। जिससे आपका Captcha Code बिल्कुल भी गलत नहीं होगा।

Read Also:

Captcha Code के क्या फ़ायदा हैं

यदि आपको यह नहीं पता है कि Captcha Code क्या-क्या फायदे होते हैं। तो हम आपको बताते हैं Captcha Code बहुत सारे फायदे होते हैं। सन 2000 से Captcha Code का अविष्कार हुआ है तभी से यह इस्तेमाल में बढ़ता ही जा रहा है क्योंकि यह एक ऐसा प्रोग्राम है जोकि बहुत प्रकार की वेबसाइट तथा ब्लॉक की सुरक्षा करता है किसको वेबसाइट पर लगाने से किसी भी प्रकार का Bots और Spammers आने से रोकता है।

यह आपकी वेबसाइट को पूरी तरह से सेफ रखता है। Captcha Code को क्लियर करना किसी प्रकार के bots के पक्ष संभव नहीं है। तो चलिए Captcha Code कुछ फायदा के बारे में बातें करते हैं।

  • Captcha Code ब्लॉग में कमेंट के जरिए होने वाले स्पैम को रोकता है।
  • यह वेबसाइट पर पंजीकरण यानी कि रजिस्ट्रेशन की पूरी तरह से रक्षा करता है।
  • Captcha Code Email Address को Email Scrapers होने से बचाता हैं।
  • Online Poll Create करना
  • आपकी वेबसाइट को Dictionary Attack से बचाना।
  • वेबसाइट को पूरी तरह से bots से बचाना।

यह तो आपको पता ही है कि आज के समय में अपने डेटा को सुरक्षित करना बहुत जरूरी है। यदि आप भी अपनी वेबसाइट की सुरक्षा करना चाहते हैं तो आप Captcha Code का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि हर वेबसाइट की पहली Line of Defence हैं। अब आप समझ गए होंगे कि What is the Captcha Code और यह कितना जरूरी है।

Captcha Code के प्रकार

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि Captcha Code कितने प्रकार का होता है क्योंकि ज्यादातर लोगों को इसके प्रकार के बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है। तो इस लेख में हम जानेंगे कि कितने प्रकार के Captcha Code होते हैं।

Text recognition based (example: reCAPTCHA) : इस Captcha में puzzle जो आता है वह सारे। Text based होता है। इससे बहुत सारे लोग Captcha Code को हल करने के लिए Text पहचानना पड़ता है। इस कोड को पहचान कर ही आप वेबसाइट में प्रवेश कर सकते हैं।

Image recognition based (example: identiPIC) : इस प्रकार के Captcha में जो puzzle आता है वह image based होता है। इस इस प्रकार के खंड में यूजर को अपना code को हल करने के लिए चित्र को सही प्रकार से पहचानना ना होता है। उसके बाद ही यूजर वेबसाइट में इंटर कर पाता है।

Social Authentication/ Friend Recognition (example: Facebook CAPTCHA) : इस प्रकार के Captcha में जो puzzle होता है वह सारे फ्रेंड प्रोफाइल फोटो बेस्ट होता है। इस प्रकार के कोड को हल करने के लिए यूजर को प्रोफाइल पिक्चर को पहचान लेना पड़ता है। प्रोफाइल पिक्चर को पहचानने के बाद ही आप वेबसाइट में इंटर कर पाएंगे।

Logic questions based (example: textCAPTCHA) : यदि आपकी सामने इस प्रकार का Captcha में puzzle आ जाता है। तो ये login question based होता है, जिसमें यूजर अपने कोड को हल करने के लिए पूछे गए प्रश्न का सही प्रकार से उत्तर देना होता है उसके बाद भी यूजर वेबसाइट में प्रवेश कर पाता है।

User interaction based (example: Sliders Type) : अगर आपके सामने इस प्रकार का Captcha में puzzle आ जाता है लेकिन आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं। तब आपको यह पता होना चाहिए कि यह Interaction based question होता है। इस प्रकार के Captcha को हल करने के लिए यूजर को क्वेश्चन का आंसर देना पड़ता है और यह यूजर से interaction से संबंधित क्वेश्चन पूछे जाते हैं इसका आंसर देख कर ही आप वेबसाइट में इंटर कर पाएंगे।

आज आपने क्या सिखा?

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा हुआ यह लेख जरूर पसंद आया होगा क्योंकि इस लेख में हमने पूर्णत है Captcha Code kya hai इसके बारे में फुल जानकारी इस लेख में आपको दिया है। ताकि आप इसके बारे में सही प्रकार से जान सकें। यदि आपको इस लेख को लेकर कोई भी डाउट है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं।

Captcha Code Kya Hai | Captcha Code Kya Hai | Captcha Code Kya Hai | Captcha Code Kya Hai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *