Beti Bachao Beti Padhao Sarkari Yojana 2021

Spread the love

Beti Bachao Beti Padhao Sarkari Yojana । बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सरकारी योजना 2021। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना ऑनलाइन फॉर्म।
दोस्तों भारत सरकार के द्वारा देश की बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए इस प्रकार की योजनाएं समय-समय पर आरंभ की जाती है, आज हम आपको इस आर्टिकल में Beti Bachao Beti Padhao Sarkari Yojana से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे, आपको बता दूं कि इस सरकारी योजना का नाम है Beti Bachao Beti Padhao Sarkari Yojana, इस सरकारी योजना का आरंभ 22 जनवरी 2015 को भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था,

इस आर्टिकल को पढ़कर आपको Beti Bachao Beti Padhao Sarkari Yojana से संबंधित सभी की सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएंगी, जैसे कि आपको बता दूं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना क्या है, इस योजना का उद्देश्य क्या है, इस योजना का लाभ क्या है, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि। अगर आप भी इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे हमारा यही निवेदन है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

Contents

Beti Bachao Beti Padhao Sarkari Yojana 2021?

आपको बता दूं कि इस योजना के अंतर्गत माता पिता को अपनी बेटी का बैंक अकाउंट किसी भी राष्ट्रीय बैंक या फिर नजदीकी पोस्ट ऑफिस में खुलवाना अनिवार्य है, जिसके अंतर्गत उन्हें अपनी बेटी के बैंक अकाउंट खोलने से लेकर 14 वर्ष की आयु तक एक निर्धारित धनराशि को जमा करना होगा, और आपको बता दूं कि यह बैंक अकाउंट आपकी बेटी के जन्म से 10 वर्ष की आयु तक खुलवाया जा सकता है,

यह Beti Bachao Beti Padhao Sarkari Yojana भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश की बेटियों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए तथा उन बेटियों के भविष्य उज्जवल बनाने के लिए यह स्कीम आरंभ की गई है, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत बेटी के 14 वर्ष की होने तक माता पिता को धनराशि जमा करनी होगी, जब बेटी 18 वर्ष की पूर्ण हो जाने पर इस धनराशि में से 50% निकाला जा सकता है, और जब बेटी 21 वर्ष की हो जाती है तो माता पिता अपनी बेटी के विवाह के लिए इस धनराशि को पूरी तरह से निकाल सकते हैं।

बालिकाओं को सुकन्या समृद्धि योजना का भी लाभ मिलेगा?

आप और हम सभी जानते हैं कि यह योजना बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है, और यह बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना एक लाभकारी योजनाएं हैं, अब भारत सरकार के द्वारा बालिकाओं को बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ इस योजना के अंतर्गत 10 वर्ष की बालिकाओं के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की भी सुविधा उपलब्ध करा रही है, अब भारत देश में बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना के साथ साथ ही सुकन्या समृद्धि योजना का भी लाभ उठा सकती हैं।

बेटी के बैंक अकाउंट में हर महीने 1000 रुपये जमा करने पर?

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2021 के अंतर्गत हर बेटी के अकाउंट में हर महीने एक हजार रुपये यानी कि प्रतिवर्ष 12000 रुपये की धनराशि जमा करते हैं, माता पिता के द्वारा 14 वर्ष में कुल जमा की गई राशि 1,68 000 रुपये की धनु राशि जमा हो जाती है और जब बेटी 21 वर्ष की हो जाती है तो आपकी बेटी के अकाउंट में 6 ,07 ,128 रुपये धन राशि प्रदान की जाती है, जब बेटी 18 साल की हो जाती है तो आप इस धनराशि में से 50% निकाल सकते हैं और बाकी 50% धनराशि को अपनी बेटी की शादी के समय निकाल सकते हैं।

अकाउंट में प्रतिवर्ष डेढ़ लाख रुपए जमा करने पर?

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सरकारी योजना 2021 के अंतर्गत आपकी बेटी के अकाउंट में आप प्रतिवर्ष डेढ़ लाख रुपए जमा करते हैं, तो बेटी कि 14 वर्ष होने तक आपकी बेटी के अकाउंट में 21 लाख रुपए जमा हो जाएंगे, खाते के परिवक्व होने के बाद आपकी बेटी को 72 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे।

यह भी देंखे :- Niwas Praman Patra Ke Liye Online Apply Kaise Kare?

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ आंदोलन कब शुरू हुआ?

बता दूं कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ आंदोलन की शुरुआत 22 जनवरी 2015 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शुरू की थी, अब तक यह योजना भारत देश में 640 जिलों में लागू है, और इन सभी जिलों को इस बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में शामिल किया गया है।

Beti Bachao Beti Padhao Scheme Highlights?

इस योजना का नाम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
यह योजना किसके द्वारा शुरू की गई है प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
इस योजना को कब लांच किया गया 22 January 2015 को
इस योजना का उद्देश्य क्या है बेटियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाना
विभाग महिला और बाल विकास मंत्रालय
ऑफिशियल वेबसाइट https://wcd.nic.in/

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के नाम पर फर्जी योजना -चेतावनी?

इस पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना को आप और हम सभी लोग जानते हैं कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश की बेटियों के लिए उज्जवल भविष्य तथा उन बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना का आरंभ किया है, लेकिन इस योजना की लोकप्रियता को देखते ही बहुत सारे लोग फ्रॉड करने लगे हैं इस योजना का फायदा उठाना शुरू कर दिया है,

लेकिन आपको बता दूं कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के द्वारा सभी लोगों को यह सूचित किया गया है, बहुत सारी ऐसी अनाधिकृत साइट्स तथा ऑर्गेनाइजेशन इत्यादि है जोकि बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना के अंतर्गत नगद प्रोत्साहन के नाम पर बहुत सारे फ्रॉम बांट रही हैं।

Beti Bachao Beti Padhao Sarkari Yojana Warning?

दोस्तों आपको बता दूं कि इस बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सरकारी योजना की अंतर्गत ऐसी कोई भी नगद प्रोत्साहन का प्रबंध नहीं किया गया है, आपको बता दूं कि सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, और इस तस्वीर में यह दावा किया जा रहा है कि सरकार के द्वारा 200000 रुपए की नगद धनराशि इस योजना के अंतर्गत अपको प्रदान की जाएगी, दोस्तों आपको बता दूं कि यह अफवाह बिल्कुल गलत है, यदि आप से ऐसा कोई भी व्यक्ति यह कहकर फॉर्म बेचता है, तो वह इंसान बहुत बड़ा फ्रॉड है इसलिए आप उसकी बातों में ना आएं।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

जैसे कि आप और हम सभी लोग जानते हैं कि लड़कियों का स्तर लड़कों के मुकाबले बहुत ही कम हो रहा है, बहुत सारे माता पिता अपनी बेटियों को अपने ऊपर एक बोझ समझते हैं, इसलिए बहुत सारी बेटियों की भ्रूण हत्या कर दी जाती है, इस समस्या को देखते ही भारत सरकार के द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की गई है,

इस बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना के अंतर्गत बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाना और तथा उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाना तथा इस योजना के अंतर्गत से बेटियों की भ्रूण हत्या को रोकने के लिए, इस बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ इस योजना का शुभ आरंभ किया गया है ताकि कोई भी माता पिता अपनी बेटी को अपने ऊपर बोझ ना समझे, और शुरू होने से लिंग अनुपात को रोका जा सके इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि बेटियों को आगे बढ़ाना और उनको सम्मान से देखा जा सके।

Beti Bachao Beti Padhao Sarkari Yojana का लाभ क्या क्या है?

  • अगर आपको इस योजना का लाभ उठाना है तो आपको अपनी बेटी का बैंक अकाउंट जन्म से लेकर 10 वर्ष की आयु तक खुलवा सकते हैं।
  • यह योजना बेटियों की सुरक्षा तथा बेटियों की पढ़ाई के क्षेत्र में एक बहुत ही बेहतरीन योजना है।
  • इस योजना के जरिए से भारत देश में बेटियों की भ्रूण हत्या को रोका जा सकता है।
  • इस बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2021 के अंतर्गत भारत सरकार बेटियों को उनकी शिक्षा तथा उनके विवाह के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करा रही है।
  • इस बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत बेटा तथा बेटियों के बीच भेदभाव को भारत सरकार कम कर रही है।
  • इस बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत माता पिता के द्वारा जमा की गई धनराशि और सरकार के द्वारा प्रदान की गई आर्थिक सहायता के साथ आपको बह धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • यदि आप भी इस बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जा कर को आवेदन करना होगा।

BBBP Scheme की पात्रता?

  • अगर आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपकी बेटी की आयु 10 वर्ष होनी चाहिए।
  • और आपकी बेटी के नाम पर एक सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुला होना जरूर चाहिए।
  • आपकी बेटी भारत की स्थाई निवासी होनी चाहिए।

Beti Bachao Beti Padhao Sarkari Yojana के लिए दस्तावेज?

आधार कार्ड
माता-पिता का पहचान पत्र
आपकी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
आपका मोबाइल नंबर
आपका निवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो

सुकन्या समृद्धि खाते से संबंधित प्रमुख जानकारी क्या है?

  • अगर आप सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपका यह खाता 1000 रुपए से खोला जाएगा और यह रुपए आपके सीधे आपके अकाउंट में जमा हो जाएंगे।
  • इस सुकन्या समृद्धि खाते में आपको प्रत्येक महीने 1000 रुपए जमा करवाना अनिवार्य है, यानी कि प्रत्येक साल में 150000 रुपए से ज्यादा आप इस खाते में जमा नहीं कर सकते हैं
  • इस सुकन्या समृद्धि खाते में से 50% धनराशि बेटी के 18 वर्ष की आयु हो जाने पर आप निकाल सकते हैं ताकि बेटी अपनी पढ़ाई लिखाई सही ढंग से कर सके।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • अगर आप बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में आवेदन करना चाहते है, तो सबसे पहले आप नीचे दिए गए स्टेप ओं को फॉलो करें ताकि आप इस योजना का सही ढंग से लाभ उठा सकें।
  • सबसे पहले आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए आवेदन करने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर आपको इस होम पेज पर आपके लिए Women Empowerment Scheme का ऑप्शन दिखाई देगा फिर आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Beti Bachao Beti Padhao Sarkari Yojana

  • आपके सामने एक आगे का पेज खुल जाएगा इस पेज पर आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा, और फिर आपके सामने आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद आप विस्तार पूर्वक ध्यान से सूचना को पढ़ें और बताए गए आवेदन करने की प्रक्रिया का पालन करें।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में अपने सभी के सभी दस्तावेजों को लेकर जाना होगा, इसके बाद आपको वहां से इस योजना के तहत अकाउंट खुलवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म को लेना होगा,

आपको फिर एप्लीकेशन फॉर्म लेने के बाद सभी की सभी जानकारी को सही ढंग से भरना होगा, और फिर फॉर्म को सही ढंग से भर जाने के बाद आपको फॉर्म के साथ सभी दस्तावेजों को अटैच करके बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में उन सभी दस्तावेजों को जमा करना होगा इस तरीका से आप बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का लाभ उठा सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

आज हमने इस आर्टिकल में यह बताया है कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सरकारी योजना के लिए अप्लाई कैसे करते हैं, यह ऑनलाइन आवेदन करने का बहुत ही आसान तरीका है, आपने हमारा यह आर्टिकल सही ढंग से पढ़ा होगा तो आप घर पर बैठ कर ही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ इस योजना के आवेदन कर सकते हैं, उम्मीद है कि हमारा यह (Beti Bachao Beti Padhao Sarkari Yojana) आर्टिकल आपको बहुत ही पसंद आया होगा।

अगर आपको हमारा यह (Beti Bachao Beti Padhao Sarkari Yojana) आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि आपके पड़ोसी या फिर किसी भी दोस्त को इसके बारे में पता नहीं हो तो उन्हें भी जरूर बताएं ताकि वह बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ इस योजना के लिए आवेदन कर सकें, अगर दोस्तों आपको इस आर्टिकल को लेकर कोई भी डाउट है तो हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं, ताकि हम आपको सही ढंग से बता सके बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के बारे में इसलिए आप हमें कमेंट जरूर करें।
आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

1 thought on “Beti Bachao Beti Padhao Sarkari Yojana 2021”

  1. Pingback: pm kisan samman nidhi yojana installment status - Make-Hindi.Com

Leave a Comment

Your email address will not be published.